Durga mandir जहां भक्तों की होती है सभी मनोकामनाएं पूरी

Durga mandir जहां भक्तों की होती है सभी मनोकामनाएं पूरी


durga_mandir




सर्वत्र भारत में Durga mandir के अन्य कई और मंदिर भी पाए जाते हैं। इनकी महानता भी भक्तों के हृदय में कम नहीं हैं। यूं तो कण-कण में मां दुर्गा का वास है, घर-घर में मां Durga mandir असंख्य हैं परंतु उनमे भी जो मुख्य माने गए हैं वह निम्न प्रकार हैं।

1. बगलामुखी देवी का मंदिर :- बगलामुखी देवी का मंदिर मां Durga mandir में एक है यह दो दर्शनीय मंदिर पंजाब राज्य में हैं। एक तहसील नूरपुर के कोटला नामक स्थान में है और दूसरा तहसील गोपीपुरा डेरा के वनखंडी नामक स्थान में हैं।

2. ज्वाला देवी :- Durga mandir में ज्वाला देवी मंदिर की बहुत विशेषता मानी गई है, कहा जाता है कि यहां पर सती के हाथ गिरे थे। यहां पर ज्वाला देवी का प्रकाश सदा विद्यमान रहता है। इसे भगवती हिंगलाज का सिद्ध स्थान कहते हैं। यह कराची की मकरान की पहाड़ियों में है।

3. कामाख्या देवी :- यह मंदिर आसाम में है और ब्रम्हपुत्र नदी के तट पर गोहाटी से लगभग 5 मील की दूरी पर स्थित है। कहा जाता है कि यहां भगवती की कोख गिरी थी। नीलाचल पर्वत पर स्थित यह मंदिर भगवती कामाख्या देवी Durga mandir के नाम से जाना जाता है। यहां पर तांत्रिक लोग अपनी साधना सफल बनाते हैं। 

4. शाकुम्भरी देवी :-  भारत के सबसे बड़े प्रांत उत्तर प्रदेश में सहारनपुर नगर से लगभग 25 मील दूर शिवालक की पर्वत मालाओं  में यह प्रसिद्ध मंदिर है। इस Durga mandir की प्रतिमा के दाई और भीमा तथा भ्रामरी तथा बाईं ओर शीताक्षी देवी को शीतला देवी के नाम से भी संबोधित किया जाता है। 

5. योग माया अर्थात क्षीर भवानी :- कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से उत्तर की ओर लगभग 15 मील की दूरी पर गादरका नामक स्थान है। यहां सिंधु नदी के तट पर क्षीर भगवती अर्थात जोगमाया का विशाल Durga mandir हैै। 

6. नरसिंही का मंदिर :- चम्बा राज्य के कश्मीर नामक स्थान, जो ब्राह्मपुर का अपभ्रंश है, पर भगवती नरसिंही का विशाल मंदिर है। 

7. भगवती पार्वती का मंदिर :- दक्षिण में कन्याकुमारी के तट पर भगवती पार्वती का यह विशाल मंदिर स्थित है। इस Durga mandir में जाने वाले सभी भक्तों की सब मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। 

8. सिद्धेश्वरी, संकटा, राजेश्वरी और अन्नपूर्णा देवी के मंदिर - यह चारों मंदिर उत्तर प्रदेश के वाराणसी नामक शहर में हैं। 

9. विंध्यवासिनी देवी का मंदिर :- विंध्याचल पर्वत पर उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले से लगभग 6 मील दूर विंध्यवासिनी देवी का विशाल Durga mandir है। हर साल यहां पर एक विशाल मेला लगता है जिसका पुण्य लाभ उठाने लाखों लोग जाते हैं। 

10. भुवनेश्वरी देवी :- सौराष्ट्र में गोंडल नामक स्थान पर देवी का विशाल Durga mandir स्थित है। 

11. दाधिमथि देवी :- इस नाम का विशाल Durga mandir राजस्थान के नागौर नामक स्थान में है। 

12. उकिनी देवी का मंदिर :- यह विशाल Durga mandir उत्तर प्रदेश के नैनीताल जिले के काशीपुर नामक नगर में स्थित है।  

13. नन्दा देवी का विशाल मंदिर नन्दा पर्वत पर है।

14. कौशिकी देवी :- उत्तर प्रदेश के अल्मोड़ा शहर से लगभग 8 मील की दूरी पर कौशिकी देवी का Durga mandir स्थित है।

15. अर्बुदा देवी :- यह Durga mandir राजस्थान के प्रसिद्ध आबू पर्वत पर स्थित है।

16. हरसिद्धि देवी :- मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ उज्जैन शहर में जहां कुंभ का मेला लगता है। हरसिद्धि देवी के नाम से विशाल Durga mandir बना हुआ है।

17. सिंहवासिनी क्षेमरी देवी :- यह Durga mandir इंदौर हरदा मार्ग पर मध्यप्रदेश में कन्नोज नामक स्थान पर स्थित है।

18. नर्मदा के तट पर ओंकारेश्वर स्थान पर 7 देवियों के प्रसिद्ध मंदिर हैं, जिन की मान्यता दूर-दूर तक है। जिनके यह नाम हैं - माहेश्वरी, कौमारी, ब्राह्मी, वैष्णवी, वाराही, इंद्राणी, चामुंडा । इन सात देवियों के Durga mandir एक साथ होने पर ओंकारेश्वर का नाम विश्व भर में प्रसिद्ध है, और देश के कोने कोने से लोग इनके दर्शन के लिए आते हैं।

19. महालक्ष्मी का मंदिर :- यह Durga mandir महाराष्ट्र के कोल्हापुर नामक शहर में है।

20. काली देवी :- कोलकाता में काली देवी का विशाल Durga mandir है। कहा जाता है कि वहां पर सती के के गिरे थे। यहां पर रक्ताम्बर, मुंडमालिनी तथा मुक्तकेशी देवियां प्रतिष्ठित हैं।

21. उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में देवी के 3 Durga mandir हैं। जिनकी बहुत मान्यता है और भक्तजन यहां पर देवी की आराधना कर मनोवांछित फल पाते हैं। यह Durga mandir निम्नलिखित हैं - महाविद्या देवी का मंदिर, महामेघा देवी का मंदिर, महामाया का मंदिर।

Post a Comment

0 Comments